March 4, 2021

NEWS TEL

NEWS

स्ट्रीट डॉग्स को रेस्क्यू कर लोगों को निःशुल्क देती है शहर की यह संस्था

1 min read


जमशेदपुर
आम तौर पर लोग विदेशी या ऊंची नस्ल के कुत्ते पालना पसंद करते हैं, लेकिन इंडियन ब्रीड डॉग्स को घर में रखने में किसी को रूचि नहीं होती, लेकिन शहर की संस्था रेड पॉज रेस्क्यू फाउंडेशन ने इन स्ट्रीट डॉग्स की बेहतरी की दिशा में कदम उठाया है औऱ लोगों को इन्हें पालने को प्रेरित कर रहे हैं। इसके लिए संस्था द्वारा शहर और आस-पास के विभिन्न स्थानों से इन स्ट्रीट डॉग्स के बच्चों के कलेक्ट कर लोगों को दिया जाता है। खास बात यह है कि लोगों से केवल आधार कार्ड लेकर उन्हें निशुल्क दिए जाते हैं।


संस्था द्वारा हर सप्ताह रविवार को इस तरह का कार्यक्रम किया जाता है। संस्था के सदस्य ने बताया कि ये स्ट्रीट डॉग्स लावारिस होते हैं, इनकी कोई देखभाल नहीं करता औऱ घर में तो कोई पालना नहीं चाहता। उन्होंने कहा कि कुत्तों से अच्छा आपका कोई साथी नहीं हो सकता और ये डॉग्स ऊंची नस्ल वाले डॉग्स से ज्यादा बेहतर होते हैं। उन्होंने कहा कि एक तरह से यह पुण्य का काम है औऱ इससे घर में डॉग्स पालने की हॉबी भी पूरी जाती है।
उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा विगत दो वर्षों से शहर के कोने कोने से कुत्ते के छोटे बच्चों को जिनकी माँ इस दुनिया मे नहीं रही और जो लावारिस हालात में हैं, उसे रेस्क्यू कर एकत्रित कर संस्था के लोगों के जरिये लोगों को निशुल्क देते हैं साथ ही दवा और इंजेक्शन भी देते हैं, ताकि उनका लालन पालन अच्छी तरह हो सके और जो डॉग प्रेमी महंगे डॉग नहीं खरीद सकते है उनका डॉग प्रेम बना रहे।
संस्था के लोग बताते है इस कार्य से सुकून तो मिलता ही है साथ ही एक जीव को पर्याप्त लालन पालन मिलता है। इतना ही नहीं इससे सडकों पर कुत्तों की अत्यधिक उपस्थिति से सड़क पर होने वाले बाइक, कार दुर्घटना में भी कमी आती है।

Copyright © News Tel All rights reserved | Developed By Twister IT Solution | Newsphere by AF themes.