March 6, 2021

NEWS TEL

NEWS

पुराने कोर्ट परिसर के बाहर पार्किंग में वाहन खड़ी की तो लगेगा जुर्माना

1 min read


जमशेदपुर
समाहरणालय परिसर स्थित सभागार में उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में नगर निकाय में चल रहे योजनाओं, नक्शा पारित करने, पार्किंग, नगर निकाय के आय- व्यय तथा साफ-सफाई से संबंधित समीक्षात्मक बैठक हुई। उपायुक्त द्वारा नगर निकाय के पदाधिकारियों को पार्किंग को लेकर स्पष्ट आदेश दिया गया कि निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही गाड़ी पार्क हो। उन्होंने कहा कि सड़क का अतिक्रमण किसी भी स्थिति में मान्य नहीं है। उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि सड़क किनारे सब्जी विक्रता व ठेला-खोमचा लगाने वाले लोगों को स्पष्ट निर्देश दें कि उनकी गतिविधि से सड़क का अतिक्रमण नहीं हो। उपायुक्त द्वारा जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि समाहरणालय परिसर के आसपास नो-पार्किंग का बोर्ड लगायें तथा समाहरणालय आने वाले आगंतुकों को जुबली पार्क के पार्किंग में गाड़ी पार्किंग हेतु प्रोत्साहित करें। वहीं पुराना कोर्ट परिसर के बाहर पार्किंग को लेकर उपायुक्त ने कहा कि कोर्ट के पदाधिकारी व कर्मचारी ही अपनी गाड़ी पार्क करेंगे ये सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जांच अभियान चलाया जाएगा जिसमें कोई बाहरी व्यक्ति पुराना कोर्ट परिसर के बाहर पार्किंग का उपयोग करते पकड़े गया तो जुर्माना वसूला जाएगा।

उपायुक्त द्वारा नगर निकाय के पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि निर्माण छोटा हो या बड़ा (एक-दो कमरा या बिल्डिंग) नक्शा पारित कराना जरूरी है। उन्होंने बिना नक्शा पारित कराये निर्माण कार्य करा रहे लोगों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही नक्शा विचलन कर भी निर्माण कार्य कराने वाले लोगों के विरूद्ध सख्ती बरतने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि नक्शा विचलन करने वाले लोगों को नोटिस देते हुए निर्माण कार्य रोकें तथा अनुमति के विरूद्ध हुए निर्माण को तोड़ने हेतु कहें अन्यथा जिला प्रशासन द्वारा अवैध निर्माण तोड़ने की कार्रवाई किए जाने पर संबंधित व्यक्ति/प्रतिष्ठान से लागत राशि भी वसूल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिनके द्वारा नक्शा विचलन किया गया हो उनसे प्रावधानों के अंदर दण्ड भी वसूलने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त द्वारा अवैध निर्माण पर रोक लगाने तथा बिना नक्शा पारित हुए नए निर्माण पर नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में उपायुक्त द्वारा सभी नगर निकाय पदाधिकारियों को निदेशित किया गया कि प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं को क्रियान्वित करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा पीएम स्वनिधि योजना के शत प्रतिशत क्रियान्वयन हेतु संबंधित बैंकों से समन्वय स्थापित कर एक सप्ताह के भीतर यथोचित कार्रवाई करने, साफ-सफाई की व्यवस्था सुदृढ़ रखने, मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के लाभुकों की इंट्री(ऑल बोर्ड), नई योजनाओं का टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ करने तथा पूर्ण हुए योजनाओं को बंद करने, एस.एच.जी का लिंकेज, DAY-NULM व शहरी श्रमिक योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करते हुए संपादित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार, मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय, सिटी मैनेजर निर्मल कुमार/सोनल सिंह चौहान/राजेन्द्र कुमार तथा अन्य एवं तीनों नगर निकाय के ए.ई व जे.ई उपस्थित रहे।

Copyright © News Tel All rights reserved | Developed By Twister IT Solution | Newsphere by AF themes.