March 4, 2021

NEWS TEL

NEWS

गैस रिसाव से निपटने के लिए 24 फरवरी को जिला प्रशासन करेगा मॉक ड्रिल

1 min read

जिंजर होटल से टीएमएच तक बनेगा ग्रीन कॉरिडोर, प्रभावित स्थल से निकाले गए लोगों को माइकल जॉन ऑडिटोरियम में रखा जाएगा, गंभीर हालत वालों को भेजा जाएगा टीएमएच

जमशेदपुर

जमशेदपुर के औद्योगिक नगरी होने के मद्देनजर गैस रिसाव जैसी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए 24 फरवरी को जिला प्रशासन द्वारा मॉक ड्रिल किया जाना है। इसी क्रम में आज जिला सभागार, जमशेदपुर में उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में सभी संबंधित पदाधिकारियों, टाटा स्टील कंपनी के प्रतिनिधि व एनडीआरएफ की टीम के साथ बैठक हुई। बैठक में उपायुक्त मॉक ड्रिल की तैयारियों से अवगत हुए तथा इस बाबत आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। गौरतलब है कि 23 फरवरी को टाटा स्टील कंपनी परिसर में ऑन साइट रिहर्सल मॉक ड्रिल किया जाएगा वहीं 24 फरवरी को बिष्टुपुर में ऑफ साइट मॉक ड्रिल होना है। इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि बैठक का उद्देश्य यह है कि सभी संबंधितों को मॉक ड्रिल के दिन अपना रोल एवं जिम्मेदारी पता रहे। उन्होंने सिविल सर्जन को एंबुलेंस के साथ मेडिकल सेट अप तैयार रखने के निर्देश दिए, वहीं अग्निशमन विभाग को अग्निशामक वाहन की व्यवस्था का निर्देश दिया गया। उपायुक्त द्वारा स्पष्ट किया गया कि एंबुलेंस या ऐसे अन्य वाहन या जगह जो मॉक ड्रिल के क्षेत्र में आएंगे उनमें साफ एवं बड़े शब्दों में मॉक ड्रिल जरूर लिखा रहे ताकि आम जनता में किसी तरह की ऊहापोह की स्थिति नहीं बने तथा कोई असामाजिक तत्व मॉक ड्रिल का वीडियो बनाकर इसका गलत इस्तेमाल उफवाह फैलाने के रूप में नहीं कर सकें।   

उपायुक्त द्वारा बताया गया कि मॉक ड्रिल के दौरान गैस रिसाव से कम प्रभावित हुए लोगों को जगह खाली कराते हुए सांकेतिक रूप से माइकल जॉन ऑडिटोरिम में रखा जाएगा वहीं ज्यादा प्रभावित लोगों को टीएमएच में भर्ती कराया जाएगा। उन्होने कहा कि जिंजर होटल से टीएमएच तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाएगा साथ ही यातायात व्यवस्था सुगमता से बहाल रहे इस बाबत भी उन्होने जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि जितने भी लोग संभावित प्रभाव वाले क्षेत्र में आएंगे उन्हें जगह खाली कराने को लेकर पहले से चिन्हित कर लें साथ ही कंट्रोल पोस्ट बनाने को लेकर उन्होने संबंधित पदाधिकरियों को रेकी करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट, अपर उपायुक्त प्रदीप प्रसाद, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल, निदेशक डीआरडीए, जिला परिवहन पदाधिकारी, मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी, डीएसपी सीसीआर, थाना प्रभारी बिष्टुपुर, टाटा स्टील के प्रतिनिधि, एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट, विद्युत विभाग, अग्निशमन विभाग तथा अन्य संबंधित विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © News Tel All rights reserved | Developed By Twister IT Solution | Newsphere by AF themes.