March 8, 2021

NEWS TEL

NEWS

रेलवे विशेष ट्रेनों (Festival Special Trains) का संचालन करेगी

1 min read
train

train

नई दिल्ली: त्यौहार पर लोग अपने घरों का रुख कर सकें, इसके लिए भारतीय रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे ने मंगलवार को घोषणा की कि वह आगामी त्यौहारी सीजन के मद्देनजर 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 त्योहार विशेष ट्रेनों (Festival Special Trains) का संचालन करेगी। रेलवे मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि आगामी त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की भीड़ का अनुमान लगाया जा रहा है।
दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा की आगामी अवकाश अवधि में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ जैसे अन्य स्थानों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। अब तक रेलवे 300 से अधिक मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को सेवाओं को शुरू कर चुकी है, जो अब देशभर में नियमित रूप से चल रही हैं।
अधिकारियों ने कहा कि ये नए त्यौहार विशेष ट्रेनें केवल 30 नवंबर तक चलेंगी और निरंतर नहीं चलेंगी। रेलवे द्वारा जारी एक आदेश में रेलवे बोर्ड ने कहा कि त्यौहार विशेष ट्रेनों को 55 किमी प्रति घंटे की गति से संचालित किया जाएगा और लागू होने वाले किराए विशेष रेलगाड़ियों के होंगे। रेलवे ने कोरोनावायरस महामारी के कारण अपनी सभी नियमित सेवाओं को निलंबित कर दिया है और मांग और आवश्यकता के अनुसार ट्रेनों का संचालन कर रहा है।
इस बीच उत्तर रेलवे ने सोमवार को ऐलान किया कि वह राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस और दूरंतो सहित और 40 स्पेशल रेलगाड़ियों का परिचालन शुरू करने जा रहा है। यह निर्णय लिया गया है कि हजरत निजामुद्दीन-पुणे एसी दुरंतो एक्सप्रेस स्पेशल, नई दिल्ली-कालका शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल, नई दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल और श्री माता वेष्णों देवी कटरा-नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस स्पेशल को 15 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा।
इसके अलावा उत्तर रेलवे 16 अक्टूबर से बांद्रा टर्मिनस-हजरत निजामुद्दीन युवा एक्सप्रेस स्पेशल और 17 अक्टूबर से हजरत निजामुद्दीन-बांद्रा टर्मिनस युवा एक्सप्रेस स्पेशल की सेवाएं भी शुरू हो जाएंगी। उत्तर रेलवे 15 अक्टूबर से लोकमान्य तिलक-हरिद्वार ए.सी. एक्सप्रेस स्पेशल, 17 अक्टूबर से लोकमान्य तिलक-लखनऊ ए.सी. एक्सप्रेस स्पेशल, 17 अक्टूबर से नागपुर-अमृतसर ए.सी. एक्सप्रेस स्पेशल और 12 अक्टूबर से डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी स्पेशल का परिचालन भी शुरू करेगा।
रेलवे बोर्ड के द्वारा आगामी 20 अक्तूबर से लेकर 30 नवंबर तक झारखंड से 9 ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के रूप चलाने की मंजूरी दी है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड संबंधित ट्रेनों से ताल्लुक रखने वाले रेलवे जोन व रेलमंडल को मंगलवार को इस संबंध में पत्र भेजा है।

Copyright © News Tel All rights reserved | Developed By Twister IT Solution | Newsphere by AF themes.